Mobile phone jaldi charge kaise kare (Top 10 tips in Hindi)

Mobile phone jaldi charge kaise kare-दुनिया में स्मार्टफोन के Users लगातार बढ़ते जा रहे है और धीरे धीरे समस्याये भी बढ़ती जा रही है। बहुत से लोगो की ये समस्या रहती है कि उनका स्मार्टफोन Slow charge होता है और ये सही भी है। क्युकि स्मार्टफोन की एक समस्या Slow Charge भी है।

Mobile phone jaldi charge kaise kare

अक्सर लोग slow charging से परेसान रहते है। ये तो कुछ भी नहीं बल्कि slow चार्जिंग की समस्या नए फोन में भी आ रहा है। ऐसे में लोग अपने फोन को ही खराब बताने लग रहे है। smartphone के slow charge होने के कुछ और कारण  भी हो सकते है। जिनकी वजह से smartphone स्लो charge हो रहे है। Post में आगे उन कारण [ Reason] को ही बताया गया  है।

Mobile Phone Jaldi Charge Kaise kare -Top 10 Tips in Hindi

मैं अक्सर लोगो को देखता रहता हूं कि वो लोग smartphone को हाथ में लेकर के charge करते रहते है। मतलब ये है की वो लोग smartphone को charge करते करते use भी करते रहते है। लेकिन ये तो पुराना मोबाइल हुआ अब नए मोबाइल भी slow charge होने लगे है। न जाने इनमे क्या हो गया है जो बहुत स्लो चार्ज हो रहे है। इस पोस्ट में मैं आपको  Smartphone slow charge होने के 10 कारणो के बारे में बताने जा रहा हु।(Mobile Phone Jaldi Charge Top 10 Tips in Hindi)

अगर आप इस पोस्ट में बताये गए कारणो जैसी गलती कर रहे है smartphone को चार्ज करते समय। तब तो आपका मोबाइल जरूर ज्यादा समय लेगा charge होने में। तो ये पोस्ट आप पूरा पढ़िए इसमें इसका पक्का इलाज बताया गया है। और मैं भी उन्हीं कारणो से गुजर रहा हु जिससे मेरा मोबाइल भी slow charge हो रहा है। मैं रात में मोबाइल charge में लगता हूँ तो वो सुबह उठने पर  99 % भी नहीं हुआ होता।

कुछ लोग तो ऐसे होते है जो एक हाथ से smartphone चार्ज में लगाकर use भी कर रहे होते है और एक हाथ से खाना भी खा रहे होते है। तो अब ज्यादा समय न लेते हुआ सीधे काम की बात करते है।
10 फेमस कारण  जिसकी  वजह से स्मार्टफोन स्लो चार्ज हो रहे है। और इसके उपाय 

हमारे अन्‍य पोस्‍ट पढें-

1. कंप्यूटर से भी  स्मार्टफोन चार्ज करना

ये स्मार्टफोन स्लो चार्ज होने का एक बड़ा कारण [ Reason ] हो सकता है। मैंने अपने दोस्तों को अक्सर देखा है कि जब वो लोग अपना Computer चलते है तो अपने smartphone को अपने मेन चार्जर से न चार्ज करते हुए कंप्यूटर से ही deta cable लगाकर चार्ज करने लगते हैं। पर उन्हें क्या पता की वो कितनी बड़ी गलती कर रहे है।

यदि आप भी अपना smartphone किसी PC या Laptop से कनेक्ट करके चार्ज करते है तो  आपका मोबाइल slow चार्ज होगा ही। इसके साथ साथ आप Wireless [ तार रहित ] चार्जिंग से भी बचे , इससे भी आपका फ़ोन स्लो चार्ज हो सकता है।

यहाँ पर धयान देने की बात ये है कि आप अपने उसी Charger से चार्ज करे जो आपको आपके स्मार्टफोन के साथ company ने दिया है। कंपनी का चार्जर ख़राब होने की स्थिति में आप smartphone के service सेंटर जाकर company का ही चार्जर खरीद कर चार्ज करे ।

2. USB Slot को साफ़ न करना

भइया आज के जमाने  में लोग ज्यादा busy हो गए है या यूं कह लें की ज्यादा आलसी हो गए है , वो लोग फोन को सिर्फ use करना जानते है। उनका रख रखाव कैसे करना है उसके बारे में उनको कुछ पता ही नहीं। इसलिए मेरी माने तो आप कुछ कुछ दिन पर USB Slot को साफ़ करते रहे। Smartphone स्लो charge होने का एक बड़ा कारण ये भी हो सकता है।

मेरे एक दोस्त ने नया फोन लिया पर कुछ ही दिनों में उसका फोन   स्लो चार्ज होने लगा। मैंने सोच भाई नए फोन में स्लो चार्जिंग का प्रॉब्लम कैसे हो सकता है। तो मैंने जाकर उसके USB slot को थोड़ा सा साफ़ किया और फोन को चार्ज में लगाकर देखा तो उसका फोन fast चार्ज होने लगा।

इसलिए मैं आपसे बोलता हूं की Phone नया हो या पुराना यदि फोन में किसी भी तरह का चार्जिंग Problem आ रहा है तो सबसे पहले आप USB slot को साफ़ करके देखिये सायद फोन fast charge होने लगे।

3. चार्जिंग के दौरान अपने फोन को चलाना

मैंने ऐसे बहुत लोगो को देखा है जो फोन को charge में लगाकर भी उसको use करते रहते है। पर आपको ऐसा नहीं करना है जब फोन चार्ज में लगा हो तो आपको अपने फोन को बिलकुल use नहीं करना है। लेकिन शायद उनलोगों को ये पता नहीं को Charging के दौरान फोन के use करने से वो slow चार्ज होने लगेगा।

लेकिन यदि आप ऐसा करते है तो एक तो आप अपने फोन की battary Life को खत्म कर रहे है और दूसरी बात ये की इससे आपके फोन के Blast होने का पूरा पूरा chance है।

4. किसी दूसरे Cable से फोन को चार्ज करना

एक दिन मेरा दोस्त मेरे घर आया और बोला भाई मेरी बैटरी 15 % रह गयी है, मेरा केबल ख़राब हो गया है। मैं आपके केबल से ही चार्ज कर लेता हूं मैंने कहा नहीं , क्युकि यदि तुम ऐसा करोगे तो बाद में तुम्हारा फोन धीरे धीरे चार्ज हीने लगेगा।

इसलिए मैं तो आपसे ये बोलता हूं कि यदि आपका चार्जिंग cable या चार्जर खराब हो गया है तो किसी दूसरे चार्जर से चार्ज मत करो।  क्युकि चार्जर किसी और कंपनी या किसी और फोन का और आपका फोन किसी और कंपनी का। इससे फोन slow चार्ज होने का Problem बढ़ जायेगा।

ऐसे में आप अपने कंपनी के Service सेंटर जाकर या कही से भी अपने ही कंपनी के फोन का चार्जर ख़रीदे। इससे आपके फोन के बैटरी की Life भी चलती रहेगी।

5. चार्जिंग के दौरान App चालू रखना

आजकल के जामने में लगभग ज्यादातर लोग Smartphone का इस्तेमाल तो करते ही है। इसमें से ज्यादातर ऐसे लोग है जो Facebook, Twitter जैसे social site पर अपना समय खपाते है। और हमेशा इन Apps को अपने फोन में चालू रखते है।

इसमें गौर करने लायक बात ये है की Facebook जैसी Social  app ज्यादा बैटरी खपत करती है। अगर आप इन apps को चालू रखते है तो  आपका smartphone इन्ही apps की वजह से स्लो charge होता है।

तो भइया में तो ये कहूंगा कि यदि आपको अपना फोन fast चार्ज करना है तो फालतू के Apps को close कर दे और खासतौर पर फोन चार्ज करते समय।

6. ख़राब चार्जर से फोन को चार्ज करना

सबसे पहले आपको ये देखना चाहिए की जिस चार्जर  से आप अपना फोन  चार्ज कर रहे है कही वो कम कैपिसिटी वाला चार्जर तो नहीं यदि ऐसा चार्जर है तो आपका फोन slow charge होना आम बात है।

बहुत से लोग अपने चार्जर पर  ध्यान नहीं देते लेकिन अपने फोन को जरूर कोसेंगे। पर आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है यदि आपका फोन स्लो चार्ज हो रहा है तो सबसे पहले आप अपने चार्जर को देखे की कही वो लोकल company का तो चार्जर नहीं है। अगर चार्जर local कंपनी का है तो आपके फोन का स्लो चार्ज होने का यही कारण है।

7. WiFi & BlueTooth को ऑन रखना

Internet चलाने के लिए बहुत से लोग WiFi & BlueTooth का इस्तेमाल करते है। और बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो charging के दौरान भी इन features को ON रखते है।

हालांकि इन features के बगैर internet on नहीं होता है, लेकिन कम से कम आप उस टाइम पर इन सब Features को बंद कर सकते है जब आप अपने फोन को चार्ज कर रहे हो।

8. फोन को ओवर चार्जिंग करना

यदि हमारे घर में Light की Problem चल रही हो तो हम सोचते है कि भले ही हमारे मोबाइल की बैटरी 90 % हो तो क्या हुआ। कही Light ही न चली जाए इसलिए हम अपने फोन को 5 या 10 मिनट के लिए  चार्ज में लगा देते हैं और बहार चले जाते है

10 मिनट क्या पुरे 2 घंटे बित गए मोबाइल तो कुछ देर में ही 100 % हो चूका है लेकिन हम 2 घंटे बाद आ रहे है। इसे कहते है फोन का Over Charge होना।

यदि आप ऐसा कर रहे है तो ये फोन के slow charge होने का एक कारण हो सकता है। आप Daily अपने फोन को 90 % तक ही चार्ज करे उससे ज्यादा चार्ज न करे। और जब आपका battery 15 % रह जाए तभी आप अपने फोन को चार्ज में लगाये। इससे कम या ज्यादा आगे पीछे लगाओगे तो फोन Slow चार्ज होगा ही।

9. Universal Adopter से फोन को चार्ज करना

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर Universal Adopter लोकल होते है। और मैंने आपको ऊपर में ही बताया है कि आप दूसरे कंपनी के चार्जर से अपना फोन चार्ज न करे।

पर बहुत से लोग ऐसे होते है जिनको Universal Adopter की कोई जरुरत नहीं है पर फिर भी वो Universal Adopter से ही   अपने फोन को चार्ज करेंगे। उनको क्या पता की ऐसा करने से फोन स्लो चार्ज होने लगता है।

तो समझे मेरे भाई की यदि आप Universal Adopter से फोन को चार्ज कर रहे है तो आपका फोन चार्ज होने में काफी समय लेगा। और एक ये भी problem हो सकता है आपके फोन के स्लो चार्ज होने में।

10. बैटरी ज्यादा पुरानी ( Old ) हो गयी है

यदि ऊपर में बताये गए 9 Points में से आपके फोन के चार्जिंग में कोई फर्क नहीं पड रहा है तो समझ लीजिये की अब आपके फोन की battery खत्म हो चुकी है। मतलब की बहुत ज्यादा Old हो चुकी है।

यदि battery में दम नहीं है तो वो फोन को स्लो चार्ज ही करेगी। ऐसे में आप एक कदम आगे चले  और अपने फोन की battery को Replace करके उसकी जगह नया उसी कंपनी का बैटरी लगाये।

लेकिन आपका मोबाइल/फोन नया है  फिर भी आपका फोन स्लो चार्ज हो रहा है तो ऊपर में बताये गए 9 पॉइंट्स को इस्तेमाल करके देख सकते है। यदि नहीं हो रहा तो समझ लीजिए आपको अब नयी battery लेनी ही पड़ेगी।

Conclusion 

तो ये 10 कारण थे जिसकी वजह से आपका फोन स्लो चार्ज होता है। यदि आप इन सबको ध्यान में रखेंगे तो आपका फोन Slow नहीं fast charge होगा।

यदि आपको इन कारणो के अलावा कोई और कारण पता हो जिससे फोन स्लो चार्ज होता हो तो आप हमें Comment Box में जरूर बताये और आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा ये भी आप हमें बताये।
Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post