Blogging ko successful business banane ki 10 tips

Blogging ko successful business banane ki 10 tips-Blogging करना आसान है क्युकि आप बहुत कम पैसे में blog start कर सकते है। लेकिन blogging में success होना और blogging को successful business बनाना बहुत मुश्किल है। 

यहाँ मैं आपको blogging को successful business बनाने के tips & tricks बता रहा हु जो आपको seccess blogger बना सकता है। (how to make successful blogging business in hindi)

Blogging में low invesment एक बड़ा कारन है जिसकी वजह से नए blogger blogging में fail हो जाते है क्युकि वो blogging को seroius नहीं लेते है। लेकिन कुछ blogger इसको बिलकुल serious की तरह देखते है और वो सफल हो जाते है।

Blogging Ko Safal Banane Ke Top 10 Tarike

अगर आप भी 2019 में blogging में success होना चाहते है और blogging को अपना online business बनाना चाहते  है तो इस पोस्ट में बताये गए blogging business के तरीके को follow करे।(Blogging business करने की 10 tips & tricks 2019)

यहाँ पर बताये गए तरीके आपके blogging को success बनाने में help करेंगी और आने वाले time में आप एक successful blogger बन जायेंगे।

1. Interested topic पर blogging करे

एक profitable niche पर blogging करना हमेशा सही होता है। अगर आपको इसमें interest नहीं है तो कुछ time बाद आप boring महसूस करेंगे तो आप continue blog post नहीं लिख पाएंगे।

मै जानता हूं कि gadget और Technology blogging में ज्यादा फायदा है लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया क्युकि मैं इसमें intersted ही नहीं था। इसलिए मैंने blogging topic पर blog पोस्ट लिखना start किया  क्युकि मैं इसपर continue लिख सकता हूं।

2. बहुत ज्यादा Niche पर न लिखना

Multiple type वाली site की तुलना में single type वाली site को search engine और Visitors ज्यादा पसंद करते है। बहुत सारे topic पर लिखने के बजाये 1 topic पर लिखे।

जब आप limit topic पर लिखेंगे तो आप उसमे expert बन जायेंगे और फिर आप उस topic को अपना blogging businese बना सकते है। जैसे की web hosting blog.

3. Quality Content पर focus करो

आपको अपने blog पर जल्दी जल्दी post publish करने की जरुरत नहीं है,ऐसा करने से आप blogging को business नहीं बना पाओगे। 10 post लिखने के बजाए 1 पोस्ट लिखो लेकिन पोस्ट  ऐसा लिखो की उसके जैसा पोस्ट internet पर और कही नहीं हो और उसकी Quality एकदम best होनी चाहिए।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कु post में 200 word है या 1000 word  फर्क इससे पड़ता है कि आप कितनी अच्छी और जरुरी जानकारी share करते है।

इस तरह से content share किया कीजिये की आपका हर visitors या subscriber आपका fan बन जाये  और उसकी daily life में आपका blog पढ़ना सामिल हो जाये।,

4. Basic SEO सीखो

SEO Expert बने बिना आप अपने blogging businees को top में नहीं ला सकते। competitor से आगे आने के लिए आपको SEO की basic knowledge होनी चाहिये।

आप Quality content लिखते है लेकिन उसमे सही से Keyword का इस्तेमाल नहीं करते है तो आपकी post top में आएगी या नहीं ये कह नहीं सकते है। लेकिन आप keyword का इस्तेमाल करते हो तो low Quality content भी top में आ सकता है।

5. Social Media पर Active रहे

Social media का अपने blogging businese को promote करने के लिए इस्तेमाल करे। daily नए लोगो के साथ जुड़े और उन्हें अपने content share करते रहे।

Social media में facebook, twitter,youtube,instagram etc. सबका इस्तेमाल करे और ज्यादा से ज्यादा  लोगो को अपने से जोड़ने की कोशिस करे।

6. अपना target Select करे

हर किसी का अपना एक goal होता है कि उसे 3,6 या 12 month में अपने business work में सफल होना है। आप भी अपना blogging goal बनाये। 

आप अपने लिए 6 या 12 month का target सेट करे। और plane बनाये की की कितने time में आपको $$$ या $$$$  earning करनी है और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा।

7. Readers को Time दे।

आप चाहे नए blogger हो या पुराने expert blogger हो आपको अपने visitors को अपने से connect रखना ही होगा। वरना वो आपको avoid करने लग जायेंगे।

Hard work करे ताकि आप अपने readers के लिए अच्छा से अच्छा content share कर सके। अच्छी post लिखे और social sites, email,massage, comment, के जरिये उनसे connect रहे।

8. Genuine और Authentic बने

मैंने कुछ लोगो के wapsite पर fake, fraud, और third Quality के product को promote करके earning करते हुए देखा है। लेकिन ऐसा ज्यादा time तक नहीं चलेगा।

ये short time है अगर आप long time blogging में बने रहना चाहते है तो  आप अपने visitors के साथ कभी fraud मत करो। सही suggestion दे, हमेशा help करने की कोशिस करे, और खुद सही बने।

9. Real बने और अपनी brand बनाये

आपको किसी भी famous blogger की तरह बनने या top blogger की list में शामिल होने की कोशिस बंद कर देनी चाहिए।

हर एक person में अलग talent, style, और voice होता है। आप अपने तरीके से काम करे और अपनी एक अलग पहचान बनाए। बस आपके reders को आपके content से satisfied होना चाहिए।

10. लेने से पहले देना सीखे

जब भी आप किसी से मिले तो आप ये न सोचें कि आप उससे पैसा कैसे कमा सकते है बल्कि ये सोचे की आप उसकी help कैसे कर सकते है।
अगर आप उमीदो के बिना लोगो की help करेंगे तो पैसा खुद चलाकर के आपके pocket में आ जायेगा। ये जीवन का सत्य है, मेरा बिस्वास करे।

मैंने 2021 में blogging start किया लेकिन starting में पैसा नहीं कमा पाया, क्युकि मुझे सिर्फ blogging करने का जुनून था  ना की पैसा कमाने का। उस टाइम मेरा aim था कि किसी तरह मैं लोगो को उन topic पर help कर सकू जिसपर लोगो को internet पर help नहीं मिल रहा हो।

उस टाइम traffic ज्यादा होने पर भी earning काम हुआ करती थी  1 साल बाद मुझे blogging की इतनी समझ हो गयी की मैं कुछ earn कर सकता था।

Blogging में earning की कोइ limit नहीं है। और ये तेजी से बढ़ भी रहा है। प्रतिदिन न जाने कितने लोग blogging start कर रहे है।
Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post