Successful blogger kaise bane ( Blogging me safal Hone Ke Top 10 Tips)

Successful blogger kaise bane-पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। कुछ लोग ,जो इसके बारे में पहली बार जानते है ( सुनते या पढ़ते ) है। तो वो लोग बिना search किये ही Blog Start कर लेते है। उन्हें ये लगता है कि ये monthly extra Income करने का अच्छा तरीका है। 

लेकिन blogging में सफल होना इतना आसान नहीं है। इस post में new blogger से होने वाले 10 mistake के बारे में बात करने वाला हु जो कभी भी नहीं करना चाहिए।

Successful blogger kaise bane

अगर आप बिना जानकारी के ,बिना search किये blogging start करोगे तो आपके blog का सफल होना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर आप पहले से ही कुछ पता करके चलोगे तो  जो सफलता आपको 1 साल में मिलने को रहेगा वो आपको कुछ महीनो में ही मिल जायेगा।

Blogging में दिन प्रतिदिन लोग entry कर रहे है। आपको उन सभी से कुछ अलग करके top में आना होगा। मैं जानता हूं कि सुरु में सबसे गलतियां होती है लेकिन कुछ गलती ऐसी होती है जो आपको Blogging में सफल होने से रोक सकती है।

Blogging में सफल होना है तो ये 10 बाते हमेसा ध्यान रखे 

Blogging को आसान समझना आपकी सबसे बड़ी गलती है,कभी भी इसको हल्के में ना ले। अगर आप मन से blogging करोगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

1 आप Fast Result चाहते है: Blogging Internet से ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे popular तरीको में से एक है , लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बिना किसी तैयारी के blog बनाये और पैसा कमाना start कर दिए। मैने बहुत से अछे blogger देखा है, जो blog बनाते है और 10 से 5 post लिखने के बाद earning न होने पर रोने लग जाते है।

अगर आप एक Professional ,effective और पैसा कमाने वाला blog बनाना चाहते हैं तो आपको इसे online earning की नज़र से देखना बंद कर देना चाहि एयर इसे अपने business की तरह दिखाना चालू कर देना चाहिए। ये आपका business है और आपको इसमें हर हाल में सफल होना है।

2 Article लिखना आपका काम नहीं है: अगर आपका Plan है कि आप एक Brand Blog बनाओगे और उसपर बहुत सारा author content लिखोगे तो ये गलत नहीं है।लेकिन आप सोचते हो की लिखना आपका काम नहीं है तो ये आप 100% गलत सोच रहे हो। जैसे की आपको English में लिखना ही नहीं आता है।

वास्तव में, blogging में आपको English जानने की कोई जरुरत नहीं है। आपको बस अपनी बात को आपके ही language में सही सही बताने की जरुरत है। और आप Practic करते रहोगे तो लिखने के तरीकों को सुधार सकते हो।

लेकिन आप अपने blog पर लिखना ही नहीं चाहते हो तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके आप अपने blog पर लिखना सुरु कर दीजिए।

3 आप अपनी जानकारी नहीं बढ़ाते: आपको कितनी भी जानकारी क्यू न हो फिर भी आपको सीखते रहना है। अगर आप professional blogger बनना चाहते हो तो आपको सीखना ही होगा। मैं जानता हूं कि आप दिन में newspaper, magazine या ककी Books जरूर पढ़ते होंगे।आप चाहो तो इसी टाइम में study कर सकते हो।

Perday 1 से 2 घंटे Blogger को पढ़ने और समझने के लिए time निकाले। और अपने competitors और अपने Market की जानकारी ले। आप जितना जानते है उससे भी बेहतर करने की कोशिस करे।

4 आपके पास कोई Passion नहीं है: Blogging एक danger game की तरह है। और इसको खेलने के लिए आपमें जूनून होना चाहिए, अगर आपमें वो जूनून नहीं है तो आप कमजोर पड़ जाओगे। अगर आपने सिर्फ पैसा कमाने के लिए blogging start किया है तो आप इसमें सफल नहीं हो सकते।

Of course, हर कोई पैसा कमाने के लिए blogging start करता है लेकिन मेरे कहने का मतलब ये है कि आपको Blogging start करने के पहले ही दिन से पैसा कमाने की नहीं सोचना चाहिए। आप जो भी काम करे उसको passion बनाये और उसको सफल बनाने में लग जाये। आपको कोई भी नहीं रोक सकता।

5 आप लालची(Greedy) है: Ohh, आप तो पहले से ही business कर रहे है। यानी आप blogging से extra earning करना चाहते है। लेकिन ये part time काम नहीं है। इसके लिए आपको daily time देना होगा। लालची बनकर blogging करना मुझे नहीं लगता कि सही होगा।

इसतरह से आप ना तो अपने काम पर focous कर पाओगे और  ना ही blogger पर, आपको जल्दी से decision लेना है कि आपको क्या करना हैं। Realy, आप blogging को फूल टाइम earning मानकर चल सकते हो।

आपको अपने blogger को customers के साथ जोड़ना होगा। और उसके लिए टाइम चाहिए। मेरे कहने का मतलब ये नहीं की आप blogging को part time नहीं कर सकते

6 आपके पास कोई Plan नहीं है: एक blogger के जीवन में कई सारी कठिनाइयां आती है। अगर आपके पास प्लेन नहीं है तो आप अपने pc पर केवल time pass करोगे और blog पर क्या लिखना है इसी के बारे में सोचने में टाइम निकल जायेगा।

आप अपने blog पर वही सब शेयर कर रहे हो जो दूसरे लोग करते है तो आपके blog को पसंद करने वाले visitors काम होंगे।, और अगर आप कुछ नया करोगे तो  सभी आपको like करेंगे।

7 आपके पास धैर्य नहीं है: Blogging में सफलता पाना बहुत ही slow process है, और 99% आप blogging में success नहीं हो सकते। अगर आप सोचते है की आपको blogging में 1-2 week में आपको सफलता मिल जायेगी तो ये आपकी ग़लतफ़हमी है। आपको अपनी ये सोच बदलनी होगी।

Blogging एक slow process है  लेकिन इसे आप smart work से fast बना सकते हैं ये आपके telent पर depend करता है। अगर आप इसके लिए सब्र नहीं कर सकते  तो मुझे माफ़ कर देना भाई। blogging आपके लिए नहीं है।

8 कुछ नया नहीं करना: आप जिस टॉपिक पर लिखने वाले हो हो सकता है उसके बारे में बहुत से लोग लिख चुके हो। ऐसे में आप क्या करोगे। अगर आप same वैसे ही content लिखते हो तो आपको कभी सफलता नहीं मिलने वाली है।

आप अपने तरीके से लिखो और आपके लिखने की कला इस प्रकार की होनी चाहिए की वो किसी और से मिलता जुलता न हो। और दूसरी बात ये की आपको पहले से लिखे जा चुके content के बजाये कुछ नया करना होगा। आप अपने visitors को जितनी नए जानकारी provide करोगे वो आपको उतना ही ज्यादा like करेंगे।

9 गलत तरीके से blogging करना: Blog को लिखना आसान काम नहीं है। लेकिन आप इसे अपने मेहनत से आसान बना जरूर सकते है। इसके लिए आप गलत तरीके को follow करते है तो आपको ये सब ध्यान देना चाहिए। दूसरे blogger का content कॉपी करना , गलत और जूठा information शेयर करना गलत तरीका है।

Blogging में सफल होने का कोई shortcut नहीं होता है आप 3-4 दिन में सफल blogger नहीं बन सकते। इसलिए किसी भी shortcut को अपनाने से बेहतर है कि आप धीरे ही चले लेकिन अच्छा काम करे।और अपने ब्लॉग को आगे तक ले जाये।

10 सिर्फ Article लिखना ही blogging है: Blogging सिर्फ Article लिखकर publish करना नहीं है बल्कि अपने blog को manage करने के लिए आपको बहुत से  importent काम करने होते है। जैसे की - ब्लॉग को google search engine  में top में लाना ,bad लिंक्स को remove करना, duplicate content ,copywrite content  प्रॉब्लम को फिक्स करना।

Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post