Blog post ko voice search ke liye optimize karne ketop 5 tarike

Hello Friend's आपका स्वागत है हमारे Blogger में। friends आज हम Google Voice Search क्या है?  और Blog post ko voice search ke liye optimize karne ke top 5 tarike पर बात करेंगे। ये एक ऐसा subject है जिसपर blogging का भविष्य Depend करता हैं। 

जब से Jio का unlimited internet आया है तब से internet का use ज्यादा बढ़ गया है। और अब internet की पहुच गाव गाव तक है। लोग अब Google Voice Search का भी इस्तेमाल करने लगे है। इसलिए जरूरी है कि आपकी wapsite का post content voice search-friendly हो।'Blog Ko Voice Search Ke Liye Optimize Kaise Kare?'

अब वो लोग भी Internet का use करने लगे है जिन्हें अछी तरह से फोन चलाना भी नहीं आता। इसी कारण आने वाले समय में Google में type search से ज्यादा Voice search किया जायेगा।

Blog post ko voice search ke liye optimize karne ketop 5 tarike

इस time में लोग बिना type किये अपने सवालों का जवाब चाहते है। Google voice search को काफी हद तक समझने लगे है। और आने वाले Time में इसका चलन ज्यादा होगा।

इसी वजह से हम सभी ब्लॉगर को अभी से ही अपने blog को Google voice search-friendly web content बनाने की तैयारी सुरु कर देनी चाहिए।

Google Voice Search क्या है: Google voice search एक function है। इसी features से आप बोलकर बिना typing के google search कर सकते है। मतलब आप लिखने की जगह मुह से बोलकर search कर सकते है।

हम जो कुछ भी लिखकर search करने के वजाए बोलकर search करते है। उसे google voice search कहा जाता हैं। और मुह से बोलकर चीज़ो को ढूंढने का option google app, chrome browser, YouTube में आसानी से देख सकते है।
और जिस तरह से internet का use बढ़ रहा हैं उस हिसाब से future में लोग लिखकर search करने से ज्यादा ,बोलकर  search करना ज्यादा पसंद करेंगे। आप ऐसा सोच रहे होंगे की मैं लिख सकता/सकती हूं तो voice search क्यू करू ? तो इसका जवाब हम आपको विस्तार से दे रहे है।

इनको भी पढें-

Google Voice search की अहमियत: जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि Jio Internet के आ जाने से अब गाव देहात में रहने वाले लोग भी Android फोन use करने लगे है। और internet भी इस्तेमाल करने लगे है।

लेकिन इसमें से ज्यादा लोग ऐसे है जो ठीक से english नहीं जानते और ना ही इंटरनेट use करना जानते है।

तो इनमे से ज्यादा तर लोग, किसी और के internet का इस्तेमाल करना सीखते है। तो जाहिर सि बात है, कोई सारा दिन बैठकर किसी को English type करना या Hindi Type करना  नहीं सीखा सकता न।

Blog post ko voice search ke liye optimize karne ketop 5 tarike


तो वो सीधा Voice Search करना सिखा देते है। बस Google App में जाओ Mick (माइक) पर click करो और जो भी ढूंढना हो वो बोल दो बस हो गया।

और ऐसे लोग भी है जो search तो लिखकर करते है लेकिन spelling गलत type करते है।
जैसे-
  • Kaise - kase,kese
  • Website - websait,vebsait
  • Technology - teknologi
  • Business     - bijnes
तो इस तरह की छोटी मोटी गलत spelling तो google auto correct करके result show कर देता है। लेकिन कई बार user spelling type करने में बड़ी गलती कर देते है।

हमने user जो 'Technology' की गलत spelling बताते है। आप उसे search करके देखिये । आपको जितने भी result मिलेंगे, वो सब तुर्की भाषा में websites होंगे। क्युकि Technology को तुर्की भाषा में Teknoloji ही कहा जाता हैं।

यानी की हिंदी भाषी ब्यक्ति को सही result नहीं मिल पायेगा। तो ऐसे में वो voice search का ही सहारा लेगा।

ये 2 सबस बड़ी वजह है Google Voice search का इस्तेमाल करने की। इसके साथ ही सबसे important बात ये है कि Voice search करना आसान भी है। और time भी कम लगता है।
Blog Post Ko Voice Search Ke Liye Optimize Kaise Kare 
अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की google voice search क्या है और इसकी importance क्या है। और बारी है आपको Voice search friendly content बनाने की , tips देने की।

क्युकि ये कोई coding का कमाल नहीं है, जो एक बार coding कर दिया और काम खत्म हो गया। यहाँ जो भी करना है post के अंडर करना है। हिमे जो भी आपको बात बता रहे है आप उसको अचे तरह से समझने की कोसिस कीजिये।

1. इंसान की तरह सोचना

अपने blog को voice search Friendly बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको ऐसे सोचना होगा जैसे normally लोग सोचते है। और फिर उन keyword को अपने blog post content में add करना है।

आप ऐसे Keyword का इस्तेमाल करे जो आम तौर पर लोग करते है। keyword को google सर्च करके देखिये। इससे आपको उससे related और भी keyword मिल जायेंगे जो google में search किये जाते है।

2. phrases और लंबे Keyword पर focus

इसका मतलब है कि आप post title में जो भी Longtail keyword use करते है उसमें shorttail keyword भी आ जाये।
  • मोबाइल में  wapsite कैसे बनाये।
  • wapsite kaise बनाये mobile में।
  • Free में wapsite कैसे बनाये।
ये तीनो longtail keyword है। लेकिन इन तीनो ही keyword में एक Shorttail keyword भी आ जा रहा है।
तो आप इसी तरह post title में shorttail keyword का use कीजिये

3. Heading में short tail keyword का प्रयोग

Title में तो logtail keyword use करना जरुरी है। क्युकि post title attractive और पूरी post में क्या मिलेगा ? ये बताने वाला होना चाहिए। लेकिन heading में longtail keyword use करना जरुरी नहीं है। भले ही ज्यादा heading use करना पड़े , लेकिन short tail keyword ही use कीजिये।
2
ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्युकि ज्यादातर लोग voice search में short tail  keyword का ही use करेंगे। कोई भी 'wapsite कैसे बनाये wapsite बनाने का फायदा क्या है?' इतना लंबा search नहीं करेगा।

4. site को Mobile-Friendly बनाइये

Mobile First-Index के बारे में तो अपने सुना होगा। अब google mobile friendly site को ज्यादा rank देता है। आप भी अपनी site design को mobile responsive बना ले  ताकि आपकी site सभी मोबाइल में fix show हो।

अब long mobile का use ज्यादा करते है। और voice search का इस्तेमाल भी फोन में ही होता है।वकौकी बहुत से desktop user के पास microphone नहीं होता है।

5.Tag में Unique Keyword का इस्तेमाल करे

Unique keyword का मतलब है,खुद से सोचकर कीवर्ड बनाना। क्युकि user voice search कर रहे है, तो वो कुछ भी बोल सकते है।
जैसे-
  • wapsite कैसे बनाऊ
  • मुझे अपनी wapsite  बनानी है
  • मैं अपनी wapsite कैसे बनाऊ
  • इस तरह के keyword आप अपने post में use लड़ने की कोसिस करे। अगर आपका wordpress blog है तो आप इन्हें "Add synonyms" या "Add Aditional keyword" में use कर सकते है। अगर आप इसके SEO का  Primium version use करते है तो।
लेकिन अगर आपकी blogger blog है तो  आप Discription में बिलकुल youtube की तरह Tags लिखकर इन keyword को Tags के रूप में use कर सकते है।

Conclusion

अंत में मैं  बस इतना ही कहना चाहता हु की post का google voice search friendly होना future blogging में सफल होने के लिए बहुत जरुरी है। तो आप आज से ही अपने blog Ko Voice Search Ke Liye Optimize करने की कोशिश करे।

Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post