Blog Kya Hai? (Blogging Kaise Kare Puri jaankari hindi me)

Hello friend's मैं Vivek prasad आपका  एक बार फिर से स्वागत करता हु हमारे Blog में। Friends, Blog Kya HaiBlogging Kaise Kare इस सवाल का जवाब उन सब के लिए बहुत जरुरी है जो इस field में अभी आने वाले है। 

अब आप मेरे को एक बात बताइये की क्या आपको वो समय याद है, जब आपने पहली बार 'Blog' शब्द का नाम सुना था। उस time आपकी सोच क्या थी। चलिये जानते है इसके बारे में कुछ जरुरी बाते।

Blog एक english word है। Jorn Berger ने सबसे पहले  1997 में इसका नाम weblog रखा था , बाद में Merholz ने 1999 में इसका नाम बदलकर Blog रख दिया। जो आज इसी नाम से प्रसिद्ध है। यह नाम internet पर बहुत छा गया है।


मै जानता हूं, कि अभी आप blog ,Blogger & Blogging के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे। लेकिन एक ऐसा दिन था जब आपको इसके बारे में कुछ पता नहीं था। मेरा मतलब है कि उस समय सभी की तरह आपके लिए भी ये सब्द बिलकुल अंजान होगा। और धीरे धीरे आप इसके बारे में सबकुछ जान गए।
लेकिन आज भी बहुत सारे ऐसे लोग है जो इसके बारे में कुछ नहीं जानते होंगे और उनके पास इनके बारे में कोई idea भी नहीं होगा। जिस तरह से आप Blog, Blogger, Blogging के बारे में जानते है उसी तरह वो लोग भी जानना चाहते है।
और पढें:

देखिये मेरे हिसाब से किसी भी आदमी का उसके लिखने की कला(Art),सोच(Think) और उसके जूनून (Passion) को ही Blog, Blogger & Blogging कहते है। अब हमलोग जानते है कि आखिर blog,blogging, blogger से हमें फायदा क्या होता है।

Blog , blogger  & blogging क्या है? 

यहाँ पर मैं इन 3 Question को बहुत ही details में Discuss करने वाला हु।  और मै आशा करता हु की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको blog, blogging, blogger बारे में बहुत अछे से पता चल जायेगा।

यदि आप Google में search करेंगे what is blogger तो आपको लगभग 2 गया 3 मिलियन Result मिल जायेंगे। और सभी blog में इसका अलग अलग परिभाषा दिया गया है। लेकिन मैं आपको यहाँ पर simple तरीके से बता रहा हु।
  • Blog शब्‍द वास्तव में "Weblog" या "Web log"  शब्‍द से लिया गया है।
  • आप इसको Online Diary या Journal(पत्रिका) लिखना कह सकते है।
  • Blog एक ऐसा wapsite या web page है जिसपर daily पोस्ट डाला जाता है। इसे एक individual  या एक email group मैनेज करता है। ये ब्लॉग इनके जानकारी और संवाद पर लिखा  होता है।
  • इसको आसान भाषा में बोले तो , Page को blog ,Blog लिखने वाले को blogger और और इसपर  करने वाले काम को blogging कहते है।
एक और परिभासा में  blog पर blogger के द्वारा नए चीजो को लिखना इसकी ओरिजिनल diffination है।
Blog wapaite का एक भाग है जिनपर post और entries को एक क्रम में रखा जाता है।
एक पत्रकार की तरह blogger,blog पर बहुत सारी information लिख सकता है। इसके लिए वो अपना एक Topic भी choose कर सकता है। मेरा मतलब है कि बहुत सारे blogger अपने किसी 1 topic पर ही blog लिखते है।

जैसे-
  • Tech वाले Tech चीज़ो को लिखेंगे, न्यूज वाले News को लिखेंगे।
  • पत्रिका & Diary की तरह Blog के Homepage पर  recent update show की जाती है 
  • Blog पर respons देने के लिए comment area Enable होता हैं।
  • Blog, previous post और archive की history Add होती है।
  • अधिकतर blog किसी एक या बहुत कम लेखक के द्वारा मैनेज किया जाता है।
पहले single admin user वाले blog बहुत ज्यादा होते थे। लेकिन अब Blogging में multiple features ने जगह ले लिया है। और आज एक blog पर ही बहुत सारे लेखक काम कर रहे है। और मेन लेखक उनके काम के लिए उन्हें पैसा भी देता है।

Blog पर content का ऐसा ऐसा कलेक्शन होता है जो media ,audio , video और अन्य स्रोतों से लेकर लोगो के लिए एक अलग से community बनाकर publish किया जाता है।Blog शुरु करना आसान है। आप इसमें थोड़ी सी जानकारी के साथ blogging की सुरुआत कर सकते है।

आप अपने पसंद से किसी भी टॉपिक पर blog बना सकते हैंBlog एक ऐसा चीज़ है जिसको मानें तो ये सबकुछ है लेकिन न माने तो ये कुछ भी नहीं है।Blog एक ऐसा टूल है जिसपर आप अपने readers के लिए जरुरी जानकारी शेयर करते है।
Blog पर आप लोगो के साथ जुड़े रह सकते है और उन तक अपनी बात पहुचाकर online business भी कर सकते हो। मेरे कहने का मतलब ये है की आप blog से इतना पैसा कमा सकते हो की आप कभी सोच भी नहीं सकते। इन सबके बार में मैं पहले ही कई Article लिख चुका हूं। आप मेरे साइट के Homepage  पर जाकर वो सब article  पढ़ सकते है।

Blog क्या है ? What is blog ? 


Blog एक ऐसी wapsite या webpage है जिसपर कोई आदमी अपनी सोच लिखता है। और अपने idea से अपने readers को किसी subject पर good information देकर उनकी help करता है।

Simple भाषा में कहे तो blog एक book की तह होता है। बस अंतर इतना है की Book ऑफलाइन page पर लिखा जाता है और Blog online जैसे Blogger या WordPress पेज पर लिखा जाता है।

Blogger क्या है ? What is blogger?

Blog पर जो आदमी पोस्ट लिखता है ,जो blog को manage करता है और जो blog को start करता उसे blogger कहते है।  जैसे- आप किसी प्लेटफॉर्म पर पोस्ट लिखेंगे तो आपको ब्लॉगर कहा जायेगा।

BloggiNg क्या है? What is blogging?

Blogger अपने blog पर  पोस्ट लिखता है और उसे manage करता है ,blog पोस्ट और comment का reply करता है। यानी वो blog पर जो कुछ करता है  उसके उसी काम को Blogging कहा जाता है। 

Conclusion 

अगर अभी भी आपको कुछ समझ में न आया हो तो आप कुछ दिन हमारे blog post ध्यान से पढ़े और फिर हमसे contect करे । मैं Guarantee के साथ कहता हूं कि आपको सबकुछ समझ में आ जायेगा। कुछ दिक्कत हो तो आप हमें नीचे comment कर सकते है।

Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post