Anchor Text kya hai (What is anchor text in seo in hindi)

Hello दोस्तों मैं विवेक स्वागत करता हु अपने blog में। क्या आपने सुना है की Anchor text kya hota hai. मुझे लगता है की आपने इसके बारे में नहीं सुना होगा तभी तो आप इस post को पढ़ रहे है। 

आप इस Post को पूरा पढ़िए आपको समझ में आ जायेगा की What is Anchor text. पर इससे पहले हमलोग जानते है की एसइओ क्या होता है? 

Anchor Text kya hai (What is anchor text in seo in hindi)

इनको भी पढें-

यदि एसइओ की फुल फॉर्म की बात करे तो इसका फुल फॉर्म होता है search engine optimization होता है। इसका काम है post को search engine के लिए optimize करना। 

SEO के मुख्य 2 भाग है।

  • ON PAGE SEO
  • OFF PAGE SEO

ये 2 प्रकार के seo के भी कई प्रकार है। इन्ही में से ON page seo का एक प्रकार Anchor text है। लोग post लिखने के बाद अपने post में बहुत अच्छे तरीके से search engine optimization करते है। 

इसी तरीके से Anchor text भी post को रैंक करने के लिए seo की तरह ही importent factor है। 

चलिए सीधे जानते है की Anchor text क्या होता है? ये हमारे पोस्ट के लिए कितना जरूरी है। 

What is Anchor text Hindi( एंकर टेक्स्ट क्या होता है) 

किसी भी blog के best seo के लिए Anchor text बहुत ही importent होता है। इसके बारे में बहुत से लोगो ने पढ़ भी रखा है लेकिन कोई इसको ध्यान नहीं देते है। तो चलिए देखतेहै की आँखिर ये Anchor text होता क्या है। ये क्यों जरुरी है। 

आपने पढ़ते वक्त ध्यान दिया होगा कि जब आप किसी ऐसे text पर click कर देते है जो क्लिक होने के बाद किसी और page में redirecte हो जाता हैं, तब इन्ही text को हम Anchor text बोलते है। 

आपने मेरी site में भी ध्यान दिया होगा की मैं भी अपने post में कई सारे Anchor text को add करता रहता हु। 

आपने अपने Desktop या Laptop में भी देखा होगा की Click होने वाले text के ऊपर जब आप कर्सर ले जाते है तो वो कर्सर arrow की जगह hand में बदल जाता है। यानी वहा कोई clickable text है। यही Anchor text होते है।

हर कोई अपने website पर ये सब करता है, even मैं भी ये करता हू आपने देखा होगा कि जब मैं कोई पोस्‍ट लिखता हू तो बीच बीच में मैं inbound या outbound  लिंक लगाता हू। अपने किसी पोस्‍ट का लिंक किसी दुसरे post में लगाना internal linkin या inbound लिंक कहा जाता है। 

किसी दुसरे वेबसाइट  का लिंक अपने पोस्‍ट में लगाना outbound लिंक कहलाता है। आपने मेरी website में देखा होगा की मैं खुद अपनी site में inbound और outbound लिंक लगता हु।

Anchor text क्यों लगाना चाहिए 

जो search engine होते है वो इन्ही Anchor text की मदत से आपके पोस्ट पर क्या जानकारी दी गयी है वो सब find करते है और वेबसाइट को rank करवाते है। इसलिए इनका role बहुत ज्यादा होता है। 

जब हमारे पोस्ट में inbound रहेगा तो ये लिंक search engine को signal भेजेगा और सर्च इंजन आपके पोस्ट को रैंक करने की कोसिस करेगा। पोस्ट रैंक होने की स्थिति में google से आपके website पर traffic आएगा। 

Anchor text कितने प्रकार का होता है 

वैसे तो anchor text कई प्रकार का होता हैं। anchor text का use linking या backlink बनाने में किया जाता है। इससे गूगल में website की रैंकिंग बढ़ती है। 

कई बार कैसा होता है की हम सही से anchor लिंक का use नहीं कर पाते है इससे google हमारे साईट की ranking down कर देता है। 

चलिए जानते है की सही तरीके से anchor text कैसे use करे। और Types of anchor text.

1) Generic anchor text 

आपने एक शब्द देखा Generic. ये word आप anchor text के लिए use कर सकते है। हिंदी में इसका मतलब होता है- सामान्य शब्द। 

Generic anchor text में इन शब्दों का use किया जाता है- read, more, here, go to this site etc. 

2)Branded anchor text

जब हम ऐसे word को anchor text बनाते हो जो word खुद में एक बड़ा ब्रांड हो तो इससे रैंकिंग में सुधार होगा। जैसे मैंने एक word use किया flipcart और उसे anchor text बना दिया। तो flipcart खुद एक बड़ा brand है। 

इससे हमारी website की ranking कुछ बढ़ती तो जरूर है। पर इस तरह से branded anchor text link का use कम मात्रा में करना चाहिए। 

3) Nacked link anchor 

जब हम किसी दूसरे webpage का लिंक अपने post में लगते है तो वो naked link anchors कहकते है। इस तरह के anchors भी काफी simple होते हैं। 

Ex- हमने अपने post में एक text use किया google.com और लिंक भी इसी website का लगा दिया तो ये naked link anchors हुआ। 

4) Image Anchor

हमारे सामने कई ऐसे website आते है जिनमे image में ही लिंक लगाया हुआ रहता है। जैसे ही हा उन image पर click करते है तो वो हमें किसी site पर ले जाती है।

जब भी आप इस तरह के image anchor वाले photo पर click करेंगे तो आप इनके website पर पहुच जायेंगे। 

अब आ सोच रहे होंगे तो भला image में anchor कैसे लगाया जा सकता है और search engine इस इमेज में क्या है वो कैसे पता करेगा।

जब तक हम इमेज में alt attribute का प्रयोग नहीं करेंगे तब तक हमारे image लगाने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए आप alt attribute का use image anchors में जरूर करे।

5) Partial match anchor texture 

हमारे कीवर्ड का कुछ हिस्सा अंशत: प्रयोग किया जाता है। 

जैसे- blogging kare. तो हम इसे partial anchor में कुछ इस प्रकार लिखेंगे- blogging kaise kare. 

एक और उदाहरण से मैं आपको समझाता हु। जैसे की हम एक keyword use करेंगे best phone. इस keyword का partial anchor हम इस तरह से भी बना सकते है। Top 10 Best phone in India 

इस तरह से target keyword में से Partial anchor text निकलना ही Partial anchor कहलाता है। 

इससे website की ranking काफी बढ़ती है। ये आपको जरूर use करना चाहिए। link building के लिए ये अच्छा माना जाता है। 

6)Exact match Anchor text 

अगर आप किसी keyword को टारगेट कर रहे है जैसे - "Keyword planner" तो आपका Anchor text भी "Keyword planner" ही हुआ।

Conclusion

मैं आशा करता हू कि आप समझ गए होंगे कि Anchor Text kya hai और ये हमारे वेबसइट के लिए क्‍यों जरुरी है?

Technicalroad- Tech Online Hindi Me

नमस्‍कार दोस्‍तों मेरा नाम विवेक प्रसाद है। मैंने PG (Post Graduate) किया है। मेरी उम्र 25 साल है। मुझे ब्‍लॉगिंग बहुत पसंद है इसलिए मैं ब्‍लॉगिंग सिखता और दुसरो को भी सीखाता हू।

Previous Post Next Post